जानें आज कैसा रहेगा देश का मौसम : आकाश में छाए रहेंगे बादल, झारखंड के इन जिलों में वज्रपात के साथ हो सकती है तेज बारिश

Ranchi, Jharkhand weather report : मौसम विभाग के अनुसार झारखंड की राजधानी रांची समेत कई जिलों में 29 सितंबर को बादल छाए रहेंगे। इस दौरान हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना है। झारखंड के खूंटी, गिरिडीह, कोडरमा, हजारीबाग, धनबाद जिले के कुछ हिस्सों में अगले 24 घंटे के दौरान हल्के से मध्यम दर्जे की मेघ गर्जन और वज्रपात के साथ तेज वर्षा होने की संभावना है। इस मौसम को देखते हुए लोगों को आगाह किया गया है कि वे सतर्क और सावधान रहें। इस दौरान अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।

मानसून वापसी की स्थितियां अनुकूल

राजस्थान के ऊपर एंटीसाइक्लोन की स्थापना के साथ अगले 24 से 48 घंटों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के कुछ और हिस्सों और मध्य भारत के कुछ हिस्सों से दक्षिण पश्चिम मानसून की वापसी के लिए स्थितियां अब अनुकूल हैं।अभी भी एक अन्य चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र उत्तर-पश्चिम और उससे सटे पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना हुआ है। इससे एक अक्टूबर को एक चक्रवाती परिसंचरण उत्तर-पूर्व और उससे सटे पूर्वी मध्य बंगाल की खाड़ी में उभरने की उम्मीद है। इससे इन इलाकों में गरज के साथ बारिश होने की संभावना है।

पिछले 24 घंटों के दौरान कैसा रहा देश का मौसम 

पिछले 24 घंटों के दौरान दक्षिण-पश्चिम झारखंड और तटीय आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की और मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हुई। असम, मेघालय, गंगीय पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, आंध्र प्रदेश और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश हुई। इसके अलावा गुजरात, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, शेष उत्तर पूर्व भारत, तमिलनाडु, मध्य महाराष्ट्र और लक्षद्वीप और हरियाणा में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश हुई।

अगले 24 घंटों के दौरान कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

अगले 24 घंटों के दौरान, तमिलनाडु, आंतरिक कर्नाटक, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, ओडिशा और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। पूर्वोत्तर भारत, पश्चिम बंगाल, झारखंड के कुछ इलाकों, छत्तीसगढ़, बिहार, महाराष्ट्र और गुजरात के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। उत्तराखंड, सिक्किम, उत्तर प्रदेश, केरल और लक्षद्वीप में हल्की बारिश संभव है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *