|

… और इस तरह समुद्र में नहाते-नहाते तीन बच्चों की मां ने दिया चौथे बच्चे को जन्म, पीठ पर टकरा रही लहरें…

हम सोशल मीडिया के माध्यम से आजकल ऐसी घटनाओं से अवगत होते रहते हैं, जो हमें चकित भी करती हैं और नया नॉलेज भी देती हैं। इस वक्त सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें एक महिला समुद्र में बैठकर नहाते-नहाते बच्चे को जन्म दे रही है। वह पहले से 3 बच्चों की मां है। इस वीडियो को अब तक लाखों लोग देख चुके हैं और महिला की हिम्मत को सलाम कर रहे हैं।  कुछ यूजर्स के लिए यह कमाल का अनुभव है। अगर आपने कभी पहले ऐसी घटना सुनी नहीं होगी तो विश्वास कीजिए कि ऐसा भी होता है।

प्रेग्रेंसी के दौरान स्कैन भी नहीं कराया

महिला का नाम जोसी प्यूकर्ट है और वो 37 साल की हैं। जोसी चौथी बार मां बनी हैं। इस बार उन्होंने इस पूरे में कोई मेडिकल सहायता नहीं ली है। जोसी और उनके पार्टनर ने प्रशांत महासागर में बच्चे को जन्म देने का फ़ैसला किया था। प्रेग्रेंसी के दौरान उन्होंने कभी कोई स्कैन नहीं कराया। इस पूरे प्रोसेस को उन्होंने ’फ़्री बर्थ’ का नाम दिया है। जोसी का मकसद दुनिया को ये दिखाना था डिलीवरी बिना मेडिकल हेल्प के नैचुरल तरीके से भी हो सकती है। 

पीठ पर टकरा रही लहरों ने दी राहत

जोसी अपने प्रसव का अनुभव शेयर करते हुए कहती हैं कि उनका पहला बच्चा अस्पताल की देखरेख में हुआ था। उन्हें बेहद दर्द से गुजरना पड़ा। दूसरा और तीसरा बच्चा घर पर हुआ और उस दौरान उनके पास एक दाई थी। चौथे बच्चे के समय उन्होंने किसी मेडिकल हेल्प की ज़रूरत महसूस नहीं की। समुद्र में बैठने के बाद जब लहरें मेरी पीठ से टकराती तो वो मुझे दर्द से राहत दे रही थीं।

बेसिक बर्थ टूल किट की मदद से बच्चे का जन्म

जोसी को जब लेबर पेन शुरू हुआ तो वो और उनके पार्टनर ने समुद्र का रुख किया। इस दौरान उनके बच्चे रिश्तेदारों के पास चल गए। कपल ने अपने साथ बर्थ टूल किट के नाम पर तौलिया, गर्भनाल को रखने के लिए बाउल, पेपर टावल जैसी बेसिक चीजें साथ रखीं। और फिर प्रोसेस को शुरू किया। जोसी के पति इस पूरे प्रक्रिया का वीडियो भी बनाते रहे।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.